20220101 085349

January से पढ़कर से Board Exam 2022 में Topper कैसे बने?| जल्दी जल्दी देख लो सभी Students Topper कैसे बनना है | Board Exam 2022

January से पढ़कर से Board Exam 2022 में Topper कैसे बने?

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका इस नए पोस्ट में दोस्तों आज बताने वाले हैं कि जनवरी से पढ़ कर आप टॉपर कैसे बन सकते हैं दोस्तों आपके पास अभी भी बोर्ड एग्जाम के 30 दिन इंटर एग्जाम और 45 दिन मैट्रिक एग्जाम के बचे हुए हैं। अब दोस्तों आपको वही पढ़ना चाहिए जोकि एग्जाम में आता है तो हम लोग इस पोस्ट में वही देखेंगे जो एग्जाम में आता है।

1. Time Table 

दोस्तों सबसे पहले आपको टाइम टेबल बनाना बहुत बहुत जरूरी है टाइम टेबल 1 ऐसा चीज है जो कि आपको पढ़ने के लिए विवश करता है तो आप लोग सबसे पहले अपने एग्जाम को देखते हुए एक अच्छे से टाइम टेबल बनाइए उसके बाद उस टाइम टेबल को फॉलो कीजिए।

 

2. आपना Notes पढ़िए 

दोस्तों आपके एग्जाम का बहुत कम समय बचा हुआ है इस समय में सबसे महत्वपूर्ण और लाभदायक चीज नोट्स होता है जोकि आप अपने से बनाए हैं दोस्तों जो नोट्स आप खुद से बनाए हैं वही नोट्स को इतने कम समय में आपको पढ़ना है वह नोट्स आपको अच्छी नंबर दिला सकता दोस्तों अपने नोट्स को बार-बार पढ़िए वही नोट्स इतने कम दिनों में आपका एक अच्छा साथी बन सकता है और एक बात को जरूर ध्यान में रखना है कि दूसरे के नोट्स को यदि आप पढ़ते हैं तो आपको कन्फ्यूजन आने लगता है इसलिए अपने से बनाए नोट्स को पढ़िए।

Board Exam 2022 Question यहाँ से आएगा सभी Students देख लो।

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका इस नए पोस्ट में दोस्तों आज बताने वाले हैं एग्जाम में क्वेश्चन कहां से आएगा बहुत स्टूडेंट अच्छे तरीके से तो पढ़ाई करते हैं लेकिन उसको पता नहीं चल पाता है कि जो हम पढ़ रहे हैं वहां से क्वेश्चन आएगा या नहीं तो दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम वही बताएंगे की क्वेश्चन कहां से आएगा आप लोग इस पोस्ट को पूरा अंत तक देख लीजिए।

 

दोस्तों आप लोगों को मालूम होगा की आप लोगों की बोर्ड एग्जाम का बहुत कम दिन बचा हुआ है इतने कम दिनों में आप लोगों को वही पढ़ना चाहिए जिससे कि क्वेश्चन एग्जाम में डायरेक्ट आता है तो दोस्तों आज हम बताएंगे आपको क्वेश्चन कौन कौन से टॉपिक और कहां कहां से आते हैं।

All Subjects का तैयारी FREE में करने के लिए यहाँ Click करें। 👈👈👈

Question यहीं से आता है।

दोस्तों नीचे दिए गए कुछ पॉइंट है इस पॉइंट पर आप लोग अवश्य नजर डालें ।

1. पिछले साल का प्रश्न पत्र(Previous year Question paper)

दोस्तों पॉइंट नंबर 1 हम लोगों ने लिया पिछले साल का प्रश्न पत्र पिछले साल का प्रश्न पत्र पढ़ना बहुत आवश्यक है इससे आप लोगों का 40% का क्वेश्चन डायरेक्ट आता है आप लोग 2009 से लेकर 2021 तक का क्वेश्चन पेपर को अच्छे तरीके से सोल्यूशन कर ले जिससे कि आपको 40 परसेंट मार्क्स पर कमांड हो जाए।

2. मॉडल पेपर – Model Paper (Last 5 Years)

दोस्तों पॉइंट नंबर दो में हम लोगों ने लिया है मॉडल पेपर इससे आपको 25% से 30% तक क्वेश्चन डायरेक्ट रहेगा मॉडल पेपर का मतलब होता है आपकी एग्जाम में किस प्रकार का क्वेश्चन रहेगा वह सेम टू सेम आपको मॉडल पेपर में दिखाया जाता है मॉडल पेपर 2022 की बात की जाए तो आपके दुगुने ऑप्शन रहेंगे इसका मतलब हुआ आपको 2 क्वेश्चन में सिर्फ एक क्वेश्चन का जवाब देना पड़ेगा।

 

3. गैस पेपर- Guess Paper (Only one Publication)

दोस्तों तीसरा पॉइंट हम लोगों ने गेस पेपर लिया है तो गैस पेपर से आपका 20% से लेकर 30% तक क्वेश्चन रहेगा।

 

4. स्टूडेंट यह गलती करते हैं।

दोस्तों चौथा पॉइंट हम लोगों ने लिया की स्टूडेंट यह गलती करते हैं देखिए आप लोग एक चैनल को फॉलो कीजिए और आप लोग क्या करते हैं यदि आपको हिंदी ही पढ़ना हो तो आप 4 से 5 जनों से सिर्फ हिंदी पढ़ते हैं और आपका समय बर्बाद होता है तो आप लोग यह गलती को नहीं करिए।

दोस्तों आप लोग एक और गलती करते हैं आप लोग चार से पांच बुक खरीद लेते हैं अलग-अलग प्रकाशन का पैसा भी लग जाता है और कभी यह बुक को कभी वह बुक को फॉलो करते हैं तो आप लोग यह गलती को नहीं करिए एक बुक को फॉलो कीजिए उसी को अच्छे तरीके से पढ़ लीजिए एक बुक को पढ़ने से आप में जितना कॉन्फिडेंस से आ जाएगा 4 बुक 5 बुक को पढ़ने में आप इतना कन्फ्यूजन मैं चले जाइएगा तो दोस्तों यह सारी पॉइंट आप लोगों के लिए बहुत बहुत लाभदायक है इस पॉइंट पर आप लोग ध्यान दीजिए और आप लोगों का बहुत अच्छा Marks आएगा। 

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page