kamdhenu dairy yojana 2021- कामधेनु डेयरी योजना के तहत डेयरी लगाने के लिए देगी 90% तक लोन

kamdhenu dairy yojana (कामधेनु डेयरी योजना)

यदि आप डेयरी स्थापित करने की सोच रहे हैं, तो हमारे लेख को ध्यान से पढ़ें क्योंकि राज्य सरकार कामधेनु डेयरी योजना के लिए 90 प्रतिशत ऋण दे रही है। kamdhenu dairy yojana 2021- Kamdhenu dairy scheme to provide up to 90% loan for dairy ing

कामधेनु डेयरी योजना:-

चूंकि देश में इस समय कोरोना वायरस (कोविद-19) चल रहा है जिसके कारण सरकार ने पूरे देश में पब्लिक डाउन लगा दिया है जिसके कारण आम आदमी का जीवन कोविड बाधित हुआ है। वायरस के कारण लोगों को राहत देने के लिए एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया है

प्रदेश में पशुपालक हैं, उन्हें इस कॉविड-19 के चलते कामधेनु डेयरी योजना के लिए 90 फीसद ऋण दिया जाए। कामधेनु डेयरी योजना के तहत राज्य सरकार देशी गायों, सरकार के माध्यम से प्रदेश में डेयरी शुरू करने जा रही है कि इस योजना से लोग मुझे खुशी है कि लहर टूट रही है और अगर किसान कामधेनु डेयरी योजना का ऋण समय पर चुकाया जाता है तो फिर यह उन्हें 30 प्रतिशत तक सब्सिडी भी देती है।

Kamdhenu dairy scheme purpose:-

कामधेनु डेयरी योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि राज्य सरकार की इस योजना का लाभ उन पशुपालकों को मिलेगा जो इस कोरोना महामारी के कारण बेरोजगार हो गए हैं, उनके पास अपनी आजीविका चलाने का कोई साधन नहीं है, उन्हें इस कामधेनु डेयरी योजना से 90 प्रतिशत ऋण मिलता है।

इसे देने से उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद मिलेगी, राज्य सरकार चाहती है कि राज्य के अधिक से अधिक पशु मालिकों को इस योजना का लाभ मिलना चाहिए, राज्य का कोई भी पशु मालिक चाहे महिला, युवा, किसान डेयरी खोल सके और सर्वश्रेष्ठ दुधारू पशु खरीद सके ।

मिल सकता है अच्छा रोजगार अगर कोई कामधेनु डेयरी योजना में रुचि रखता है तो सरकार उन्हें अच्छा मौका दे रही है, सरकार द्वारा तय नियमों के मुताबिक पशु मालिक को इसके लिए आवेदन करना होगा।

Last date of application:-

यदि कोई पशुधन किसान कामधेनु डेयरी योजना के लिए आवेदन करना चाहता है तो इसके लिए राजस्थान सरकार ने इसके आवेदन की अंतिम तिथि 30 जून 2020 रखी है। अगर आप आवेदन करते हैं तो इसके बाद सरकार के चयन के आधार पर डेयरी खोली जाएगी और वर्ष 2020-21 में चयन हो जाएगा, साथ ही यह भी बता दें कि कामधेनु डेयरी योजना में करीब 32 प्रकार की गायें होंगी।

kamdhenu dairy yojana के लिए प्रमुख शर्तें:-

इस कोरोना संकट में इस राज्य के लोगों की आय बढ़ाने के लिए राजस्थान सरकार डेयरी खोलने के लिए 90 फीसद तक ऋण दे रही है।

  • kamdhenu dairy yojana लिए आवेदन करने वाले लाभार्थी के पास कम से कम 3 साल का अनुभव होना चाहिए।
  • लाभार्थी के पास हरे चारे के उत्पादन के लिए कम से कम एक एकड़ भूमि होनी चाहिए
  • सरकार ने कामधेनु डेयरी योजना के लिए अपनी लागत की राशि 36 लाख रुपये रखी है,
  • पशुधन मालिक को इसमें केवल 10 प्रतिशत निवेश करना होगा और बाकी 90 प्रतिशत राशि आपको सरकार की ओर से उपलब्ध कराई जाएगी
  • और आपको बैंक के माध्यम से ऋण के रूप में उपलब्ध कराया जाएगा।
  • यह भी ध्यान रखें कि राज्य सरकार की ओर से 90 फीसद लोन पर दी जाने वाली कामधेनु डेयरी को स्थानीय निकाय यानी उन लोगों से दूर स्थापित किया जाएगा, जहां लोग बगीचे में रहते हैं।

You can get information from the official website:-

अगर आप इसके बारे में कोई और जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो इसके लिए आप इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर भी इसकी जानकारी ले सकते हैं और उसका एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।

official website

https://.gopalan.rajasthan.gov.in

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page